quinoa

क्विनोआ न्यूट्रीशन 

Solid Diet: क्विनोआ से बनने वाले इन 3 हाई प्रोटीन सैलेड को अपनी डाइट में शामिल करेंक्विनोआ एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, जो समय के साथ अब काफी लोकप्रिय हो गया है. यह एक प्रोटीन युक्त खाद्य अनाज है. आज दुनिया भर में लोग एक बड़ी संख्या में इसका सेवन कर रहे हैं.

visit

क्विनोआ एक प्रोटीन युक्त खाद्य अनाज है.इस सलाद को मैन्डरिन और क्विनोआ के साथ तैयार किया जाता है.क्विनोआ डाइटरी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.



क्विनोआ एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, जो समय के साथ अब काफी लोकप्रिय हो गया है. यह एक प्रोटीन युक्त खाद्य अनाज है. आज दुनिया भर में लोग एक बड़ी संख्या में इसका सेवन कर रहे हैं. इसकी गिनती सूपरफूड में होने लगी है. क्विनोआ अब एक 'हिप्पी' अनाज नहीं है हेल्थ फ्रीक लोग इस ग्लूटन फ्री भोजन की क्षमता को पहचानने लगे हैं, न सिर्फ इसकी नूट्रिशनल, प्रोफ़ाइल की वजह से, बल्कि इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण भी. यह एैमररेंथ परिवार का है, जैसा कि इनके गुणों से स्पष्ट है. हालांकि इसका उपयोग पहली बार पशुधन को खिलाने के लिए किया गया था, इस अनाज का मानव उपभोग भी हजारों साल पुराना है.

क्विनोआ न्यूट्रीशन

स्नैक्स से लेकर सलाद तक, क्विनोआ का उपयोग प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट का पंच देने के लिए व्यंजनों की एक पूरी श्रृंखला में जोड़ने के लिए किया जा सकता है. सामान्यतया, 100 ग्राम क्विनोआ 7 ग्राम फाइबर, 14 ग्राम प्रोटीन और 368 किलो कैलोरी ऊर्जा (यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ ऐग्रिकल्चर के आंकड़ों के अनुसार) के साथ 64 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है. यह विटामिन बी 9 या फोलेट और कोलीन सहित विटामिन से भी समृद्ध है. यह जिगर की बीमारी, एथेरोस्क्लेरोसिस और न्यूरोलॉजिकल विकारों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण है.स्वादिष्ट और पौष्टिक अनाज सलाद बनाने के लिए आप क्विनोआ का उपयोग कर सकते हैं.


Weight reduction: सिर्फ तीन सामग्री से तैयार करें ये स्वादिष्ट मखाना स्नैक्स

यहाँ आप इन 3 स्वादिष्ट क्विनोआ सलाद को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

मैन्डरिन क्विनोआ सलाद रेसिपी

हम सभी नूट्रिशस सलाद पसंद करते हैं इसमें कुछ मजेदार सामग्रियों के साथ फलों की मिठास को शामिल किया जाता है. इस सलाद को मैन्डरिन और क्विनोआ के साथ तैयार किया जाता है (आप सामान्य संतरे के स्लाइस का उपयोग भी कर सकते हैं), संतरे का रस, क्रेनबेरी और सूरजमुखी के बीज और जैतून का तेल ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

कोकोनट लाइम क्विनोआ सलाद रेसिपी

आप कई कारणों से इस सलाद के नुस्खे को बुकमार्क कर सकते हैं. इसमें मैक्रोज़-वसा, प्रोटीन और फाइबर का सही मिश्रण है. इसके अलावा, इस सलाद में लाल प्याज, बैंगनी गोभी, ऑरेंज सेगमेंट और एवोकाडो को क्विनोआ के साथ मिलाया जाता है. इससे ज्यादा और क्या हो सकता है? कि एक ही बाउल में कई विभिन्न स्वाद और टेक्सचर मिलता है.
healthy foods

क्विनोआ दाल सलाद रेसिपी

अगर आप प्लांट प्रोटीन से भरा सलाद चाहते हैं, तो यह रेसिपी आपकी फवरेट होने वाली है. दाल और क्विनोआ पौधे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से हैं और यह सलाद दोनों का एक स्वादिष्ट मेडली है.

क्विनोआ डाइटरी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. अपने भोजन में कुछ भी बदलाव करने से पहले अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें.READ MORE

Comments